[REQ_ERR: 401] [KTrafficClient] Something is wrong. Enable debug mode to see the reason.
Warning: Attempt to read property "body" on null in /home/admin/web/fitsportsrec.com/public_html/wp-content/plugins/keitaro/wpInegraClient/kclient.php on line 494
घर पर बॉडी स्क्रब – Fitsportsrec

घर पर बॉडी स्क्रब

कोई भी महिला जानती है कि त्वचा को हर दिन हाइड्रेशन की जरूरत होती है । हालांकि, यह सौंदर्य अनुष्ठान एकमात्र देखभाल नहीं है जिसकी उसे आवश्यकता है । बहुत से लोग स्क्रब के बारे में भूल जाते हैं, हालांकि यह सुंदरता के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि मॉइस्चराइज़र ।

बेशक, आप दुकानों की अलमारियों पर कोई भी साधन पा सकते हैं । लेकिन कभी-कभी अपने हाथों से प्राकृतिक स्क्रब बनाना अधिक दिलचस्प होता है । यह जिस तरह से आप चाहते हैं उसे बाहर कर देगा । इसके अलावा, इसे पकाना बहुत रोमांचक है । आप दोस्तों को इकट्ठा कर सकते हैं और इसे एक साथ कर सकते हैं । मुख्य बात अच्छी घरेलू व्यंजनों को ढूंढना है ।

यदि आपके पास प्रयोग करने का समय नहीं है, तो ब्रांड “वन हंड्रेड ब्यूटी रेसिपी”से बेरी बॉडी स्क्रब का उपयोग करें । यह धीरे से त्वचा को साफ करता है और इसे प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के साथ संतृप्त करता है । रसभरी, क्रीम और ओट फ्लेक्स से स्क्रब की बनावट आपको ऐसा महसूस कराएगी जैसे आपने यह उपाय खुद तैयार किया हो ।

स्क्रब किसके लिए है?
मृत कोशिकाएं त्वचा की सतह पर जमा होती हैं, और बुनियादी जल प्रक्रियाओं के दौरान उनसे पूरी तरह छुटकारा पाना असंभव है, इसलिए घर के स्क्रब और छिलके बचाव में आते हैं । वे मदद करते हैं:

रक्त microcirculation में सुधार;
त्वचा में चयापचय प्रक्रियाओं को तेज करें;
छिद्रों को साफ करें, राहत को चिकना करें ।
नतीजतन, त्वचा नरम, चिकनी, ताज़ा हो जाती है ।

स्क्रब त्वचा को आगे की देखभाल के लिए तैयार करने में मदद करते हैं । स्क्रबिंग के बाद, यह मॉइस्चराइजिंग, पौष्टिक और सुधारात्मक एजेंटों के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है । यदि आपके पास सामान्य या संयोजन त्वचा है, तो आप सप्ताह में एक या दो बार स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं । और अगर आपकी सूखी त्वचा है, तो हर 10-14 दिनों में एक बार उत्पाद का उपयोग करना बेहतर है ।

मतभेद क्या हैं
पहली नज़र में, स्क्रब हानिरहित लगते हैं । लेकिन किसी भी उत्पाद का त्वचा पर यांत्रिक प्रभाव पड़ता है, जिसमें कई महत्वपूर्ण मतभेद होते हैं ।

यदि आपके पास एक दाने, जलन या जलन है, तो स्क्रब को संकुचित किया जाता है । अन्यथा, आप अतिरिक्त रूप से अपघर्षक कणों के साथ पहले से ही चिढ़ त्वचा को घायल कर देंगे ।
यदि त्वचा पर एक केशिका जाल दिखाई देता है, तो स्क्रब को छोड़ दिया जाना चाहिए, उन्हें विभाजित करने वाले साधनों के साथ बदलना चाहिए, और यांत्रिक रूप से मृत कोशिकाओं को परिमार्जन नहीं करना चाहिए । उदाहरण के लिए, यह एएनए एसिड के साथ छिलके या निबंध हो सकता है, लेकिन एक्सफोलिएंट कणों के बिना ।
यदि आप लेजर हेयर रिमूवल करने जा रहे हैं, तो आपको त्वचा को घायल नहीं करना चाहिए । वर्णक स्पॉट का खतरा है ।
यदि आपको उत्पाद के घटकों से एलर्जी है, तो एक्सफ़ोलीएटिंग प्रभाव के लिए जलन को सहन करने की कोशिश न करें (यह किसी भी कॉस्मेटिक उत्पाद पर लागू होता है) ।
बॉडी स्क्रब कैसे बनाएं
घर पर बॉडी स्क्रब तैयार करना मुश्किल नहीं होगा । कई व्यंजनों में से हमने आपके लिए सबसे सरल और सबसे प्रभावी चुना है ।

कॉफी स्क्रब
कॉस्मेटोलॉजी में कॉफी के कणों ने खुद को अच्छी तरह साबित किया है । वे सेल्युलाईट से ग्रस्त लोगों सहित शरीर के समस्या क्षेत्रों को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं । कॉफी से बना होममेड बॉडी स्क्रब “संतरे के छिलके” की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है, त्वचा को चिकना, तना हुआ बनाता है ।

खाना पकाने की विधि लिखना:

200 ग्राम कॉफी बीन्स को कॉफी ग्राइंडर में पीस लें या पहले से ही पीस लें । आप कॉफी के मैदान का उपयोग कर सकते हैं;
परिणामी द्रव्यमान में नारंगी आवश्यक तेल की 5 बूंदें और जैतून का तेल के कुछ बड़े चम्मच जोड़ें;
त्वचा को साफ और भाप दें;
उत्पाद को समस्या क्षेत्रों पर लागू करें, 10 मिनट के लिए सख्ती से मालिश करें ।
शहद-नमक स्क्रब
शहद और नमक का युगल न केवल अवयवों की उपलब्धता के कारण, बल्कि प्रभावशीलता के कारण भी एक लोकप्रिय विकल्प है । यह त्वचा पर एक स्पष्ट डिटॉक्स प्रभाव है । ऐसे स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता होगी:

200 ग्राम नमक;
100 ग्राम तरल शहद।
आपको शायद ही कोई घरेलू नुस्खा आसान लगेगा ।

परिणामी उत्पाद को शरीर की त्वचा पर समान रूप से लागू करें और मालिश शुरू करें । आरोही परिपत्र आंदोलनों को बनाएं, धीरे-धीरे त्रिज्या को कम करें और समय-समय पर दबाव बल को बदलें । प्रभाव को बढ़ाने के लिए मिश्रण को त्वचा पर कुछ मिनट तक छोड़ दें । यह स्क्रब सॉना के बाद लगाना चाहिए, लेकिन आप इसे नहाने के बाद आजमा सकती हैं ।

मॉइस्चराइजिंग स्क्रब
घर पर सबसे अच्छा बॉडी स्क्रब केवल केले और ब्राउन शुगर से बनाया जा सकता है । ये दो तत्व न केवल एक स्वादिष्ट मिठाई के रूप में उपयुक्त हैं, बल्कि त्वचा को नरम करेंगे । उन्हें मिलाएं और प्रक्रिया शुरू करें!

प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग स्क्रब का एक और विकल्प है । आधा एवोकैडो और जैतून के तेल के साथ मुट्ठी भर कटे हुए बादाम मिलाएं । आपको एक नरम मिश्रण मिलेगा जो एक्सफोलिएशन के दौरान त्वचा को प्रभावी ढंग से मॉइस्चराइज़ करता है । एवोकैडो विटामिन ई में समृद्ध है, और जैतून का तेल प्रभावी रूप से सूखापन से लड़ता है ।

त्वचा की लोच के लिए स्क्रब करें
जैतून के तेल के साथ चीनी मिलाएं, वहां किसी भी आवश्यक तेल की एक बूंद डालें । स्नान करते समय गीली त्वचा पर मिश्रण लागू करें, और फिर अच्छी तरह कुल्ला । जैतून का तेल प्रभावी रूप से त्वचा को पोषण देता है और नमी बनाए रखने में मदद करता है । इसके कारण, यह अधिक तना हुआ और लोचदार हो जाता है ।

ओटमील स्क्रब
होममेड बॉडी स्क्रब की यह रेसिपी उन लोगों को याद रखनी चाहिए जिनकी त्वचा रूखी होने का खतरा है । इसे बनाने के लिए आपको पिसा हुआ दलिया और थोड़ा सा गेहूं का आटा चाहिए होगा ।

आधा चम्मच दलिया लें और प्रत्येक को आटा दें । मिश्रण में उबला हुआ पानी डालें जब तक कि यह गूदा में न बदल जाए । नींबू के रस की कुछ बूँदें जोड़ें ।

आप नुस्खा को थोड़ा बदल सकते हैं-आधा चम्मच जमीन हरक्यूलिस फ्लेक्स और पाउडर दूध की समान मात्रा मिलाएं । फिर हर चीज के ऊपर थोड़ी मात्रा में गर्म दूध डालें और ढक्कन से 7 मिनट तक ढक दें । यह स्क्रब साफ करता है, त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, इसे पोषण देता है और चिकनाई और आराम की भावना देता है ।