[REQ_ERR: 401] [KTrafficClient] Something is wrong. Enable debug mode to see the reason.
Warning: Attempt to read property "body" on null in /home/admin/web/fitsportsrec.com/public_html/wp-content/plugins/keitaro/wpInegraClient/kclient.php on line 494
घर पर बालों के विकास को कैसे तेज करें: उपयोगी टिप्स – Fitsportsrec

घर पर बालों के विकास को कैसे तेज करें: उपयोगी टिप्स

अच्छी तरह से तैयार लंबे बाल कभी भी फैशन से बाहर नहीं जाएंगे । वे एक महिला की प्राकृतिक सुंदरता पर जोर देते हैं, उसकी छवि को पूरक करते हैं और इसे पूर्णता देते हैं । लेकिन हर कोई “मोटी लंबी चोटी” का दावा नहीं कर सकता है, जिसे दादी और माताओं ने अपने बचपन को काटने और पेंटिंग के साथ खराब नहीं करने के लिए कहा था । और वास्तव में, एक केश विन्यास के साथ एक असफल प्रयोग बालों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और इसके विकास को धीमा कर सकता है ।

जीव विज्ञान के पाठों में, हमें बताया गया कि कूप के निचले हिस्से के कोशिका विभाजन के परिणामस्वरूप बालों का विकास होता है । लेकिन हर किसी की यह प्रक्रिया अलग-अलग गति से होती है, इसलिए किसी के लिए यह मायने नहीं रखता कि वहां बाल कैसे उगते हैं, क्योंकि इससे कभी समस्या नहीं हुई है, और किसी के लिए यह एक दर्दनाक सवाल है ।

और अब आइए जानें कि हर कोई जल्दी से बाल उगाने का प्रबंधन क्यों नहीं करता है, और फिर हम आपको बताएंगे कि आपकी वृद्धि में तेजी लाने में क्या मदद करेगा ।

बाल विकास को धीमा करने वाले कारक:
आनुवंशिकता और उम्र ।
शोध के अनुसार, प्रति माह मानव बाल विकास की दर 1-1.5 सेंटीमीटर है । कोई भी विचलन आनुवंशिक स्तर पर होता है । साथ ही, किसी व्यक्ति की उम्र बढ़ने के कारण बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं, क्योंकि तब सक्रिय विकास का चरण आराम की अवस्था में चला जाता है और नए बाल दिखाई नहीं देते हैं ।
बिजली की आपूर्ति।
वसायुक्त भोजन, असंतुलित आहार और भोजन में विटामिन की कमी एक और कारक है जो आपको सुंदर लंबे कर्ल से दूर करता है ।
सिंथेटिक उत्पाद और बालों का गर्मी उपचार ।
देखभाल के लिए सौंदर्य प्रसाधन चुनते समय, हमें इसकी संरचना से सावधानीपूर्वक परिचित होना चाहिए । और हेअर ड्रायर के साथ बालों को सुखाने या उन्हें लोहे के साथ समतल करने के मुद्दे पर एक जिम्मेदार दृष्टिकोण लें ।
जलवायु (मौसम) ।
तापमान और पर्यावरण में परिवर्तन भी त्वचा की स्थिति को खराब करता है और चरणों के परिवर्तन को तेज करता है – सक्रिय विकास से लेकर शांति और बालों के झड़ने तक । यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऊपर सूचीबद्ध अन्य कारक भी इन चरणों में परिवर्तन की दर को प्रभावित करते हैं ।

इसलिए सबसे आम गलतियों में से एक यह सोचना है कि सिर्फ अपना सिर धोना और हेयर मास्क लगाना ही काफी है । त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट हमेशा दृढ़ता से सलाह देते हैं कि हर कोई न केवल स्वच्छता मानकों का पालन करे, बल्कि हमारे खोपड़ी और बालों को उपयोगी पदार्थों से भी भर दे जो हमें बालों को जल्दी से पुनर्जीवित करने और इसके विकास को प्रोत्साहित करने की अनुमति देते हैं ।

बालों पर सौंदर्य प्रसाधनों का प्रभाव बहुत अधिक है, इसलिए इसे चुनने में गलती न करना इतना महत्वपूर्ण है । शैम्पू, हेयर मास्क या कंडीशनर बाम मदद और नुकसान दोनों कर सकते हैं, खासकर यदि आप सस्ते उत्पाद चुनते हैं जो उपयुक्त नहीं हैं । याद रखें कि सिंथेटिक उपचार केवल आपको कुछ समस्याओं को अस्थायी रूप से छिपाने की अनुमति देते हैं ।

तो, आइए मुख्य बात से शुरू करें – बालों के लिए कॉस्मेटिक चुनते समय, उस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है जिसका उद्देश्य न केवल सूखापन और विभाजन समाप्त होता है, बल्कि इसमें कई उपयोगी पदार्थ भी होते हैं । यह बालों की जड़ों को मजबूत करने, वसामय ग्रंथियों को सामान्य करने और त्वचा की संवेदनशीलता को कम करने में मदद करना चाहिए । इस स्थिति में ही आप बालों के विकास में तेजी ला पाएंगे और उनकी खूबसूरती का 24/7 ख्याल रख पाएंगे । और यह सब घर पर ही हो सकता है ।

स्वस्थ और सुंदर बालों के विकास में तेजी लाने के लिए आपको क्या चाहिए
1. विटामिन का एक जटिल।

विटामिन बी 5, ई, सी, पीपी, एफ, पी के लिए धन्यवाद, कर्ल को आवश्यक पोषण, संरचना के विनाश से सुरक्षा प्राप्त होगी और वे गहन बाल विकास को प्रोत्साहित करेंगे । एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, आप उन्हें पराबैंगनी किरणों के प्रभाव से बचा पाएंगे, जो बालों की उपस्थिति को खराब करते हैं ।

2. प्राकृतिक तेल।

नीलगिरी और दौनी के आवश्यक तेल गंजापन के खिलाफ लड़ाई में मदद करते हैं, बाल अधिक लोचदार हो जाते हैं, एपिडर्मिस में चयापचय प्रक्रिया में सुधार होता है । दूसरे शब्दों में, ये तेल बालों के विकास को तेज करने का एक प्रकार का उपकरण है, जो उन्हें जल्दी से बहाल करने और उन्हें वापस सामान्य में लाने में मदद करता है ।

3. फुलरीन पानी।

वैज्ञानिकों ने एक सौंदर्य नवीनता बनाई है जो बालों के विकास में तेजी ला सकती है और उन्हें मजबूत बना सकती है, जबकि त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना । यह अंतिम महत्वपूर्ण और अनिवार्य घटक है जो आपके उपकरण में होना चाहिए ।

इसलिए, बालों को अच्छा दिखने और तेजी से बढ़ने के लिए, आपको यह समझना होगा कि उनके पास क्या कमी है और न केवल कर्ल के लिए, बल्कि खोपड़ी के लिए भी पोषक तत्वों की क्या आवश्यकता है । और इन पदार्थों को प्राप्त करने के लिए बालों और खोपड़ी के लिए, प्राकृतिक अवयवों से बनाए गए साधनों का उपयोग करना आवश्यक है ।

बालों का एक अद्भुत सिर पाने के लिए, आपको चंद्र कैलेंडर के अनुसार बाल कटवाने की भी आवश्यकता नहीं है ताकि बाल अच्छी तरह से बढ़ें । आप उन्हें घर पर लंबा और सुंदर बना सकते हैं । विकास का रहस्य यूक्रेनी ब्रांड विटामिनक्लब से धन में छिपा हुआ है । कंपनी के विशेषज्ञों ने बालों के विकास और सुंदरता के लिए सभी आवश्यक घटकों के साथ एक प्रभावी सूत्र विकसित किया है । आपको केवल एक उत्कृष्ट परिणाम और कमर के लिए एक स्किथ का आनंद लेना होगा ।

बालों के विकास के लिए सिर की मालिश
सिर की मालिश खोपड़ी में चयापचय प्रक्रियाओं को विनियमित करने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और बालों के विकास में तेजी लाने और उन्हें मोटा और मजबूत बनाने के लिए तथाकथित “नींद” रोम को उत्तेजित करने का एक प्रभावी तरीका है ।

वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ सरल नियमों का पालन करना होगा:

अचानक आंदोलनों के बिना, सभी स्पर्श चिकनी और हल्के होने चाहिए ।
केवल अपनी उंगलियों का उपयोग करें, और अपने नाखूनों से अपने सिर की मालिश न करें ।
उंगलियों द्वारा बनाए गए एक काफी नरम, लेकिन स्थिर स्तर के दबाव से चिपके रहें ।
निरंतर प्रभाव बनाए रखने के लिए नियमित रूप से मालिश दोहराएं ।
बेशक, घर और पेशेवर संस्थानों दोनों में मालिश के लिए कई तकनीकें हैं । हालांकि, यहां तक कि हमेशा की तरह सरल आंदोलनों की मदद कर सकते हैं न केवल की हालत में सुधार, अपने बाल, लेकिन यह भी आप एक सुखद लग रहा है । और एक और भी आसान मालिश के लिए, बालों की देखभाल के लिए मास्क का उपयोग करें, जब मालिश आंदोलनों का उपयोग यथासंभव प्रभावी होगा ।

बालों के विकास में तेजी लाने के लिए मास्क
हेयर मास्क पूरी तरह से शैम्पू और कंडीशनर बाम के प्रभाव के पूरक हैं । लंबे समय तक बालों और खोपड़ी (आमतौर पर 10-15 मिनट) के संपर्क में रहने के बाद, मास्क बालों को यथासंभव गहराई से पोषण और पुनर्स्थापित करता है, और प्रभाव एक दिन से अधिक समय तक बना रहता है ।

कई प्राकृतिक मुखौटा व्यंजन हैं। बालों के विकास के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू मास्क में अक्सर निकोटिनिक एसिड और मुसब्बर, शहद, बर्डॉक तेल, बिछुआ और अरंडी का तेल शामिल होते हैं । वे प्रभावी और तैयार करने में आसान हैं । हालांकि, वे तैयार सौंदर्य प्रसाधनों से नीच हैं, क्योंकि उत्तरार्द्ध में बालों के उचित पोषण के लिए आवश्यक विटामिन कॉम्प्लेक्स, आवश्यक तेल, खनिज और कई अन्य तत्व भी होते हैं ।